Category Archives: Social Media

सावधान… इन्टरनेट पर सारी ओन-लाइन शोपींग साइट्स सलामत नहीं है ।

थोडे दिन पहले मुझे एक फोन आया । उसने बताया की मैं Crazy Deals India कंपनी से बोल रहा हूं, और हमारी वेब साइट पर आप को शोपींग पर बहोत डीस्काउन्ट मिलेगा । क्या आप अभी हमारी वेब साइट देख कर चेक कर सकते है? मैने उसी वक्त साइट देखी तो हर चीज पर भारी डीस्काउन्ट के ओफर लिखे थे । मेरे लिए यह मानना मुश्किल था ।

मैने पूछा: यह सब कैसे खरीद सकते हैं?
वह बोला की मैं आप को हमारी वेब साइट के एक दूसरे पेज का एड्रेस लिखवाता हूं, आप उस पेज पर जाइए, अपनी डीटेल दिजिए और शोपींग करिए ।

मैं उस दूसरे पेज पर गया । मैने देखा की वह एक  unsecured पेज था । उस पर एक फोर्म था जिस में मेरा नाम-एड्रेस तथा मेरे क्रेडीट कार्ड की फूल डीटेल CVV नंबर के साथ पूछी गइ थी । मैं एलर्ट हो गया की यह पेज unsecured है, और मेरी सारी डीटेल misuse हो सकती है । मैने उस सेे कंपनी का नाम-एड्रेस पूछा तो उसने फोन रख दिया । मैने उस फोन नंबर के खिलाफ DOT मैं complaint लिखवाइ है |

आज कल बच्चे भी e-commerce साइट्स पर ओन-लाइन शोपींग करते हैं । आजकल इस के बढते क्रेझ का फायदा उठाने के लिए कुछ cheater साइट्स भी ऩिकलीं हैं, जो लोगों के क्रेडीट कार्ड इत्यादि डीटेल लेकर उस का गलत इस्तेमाल करते हैं ।

यह समजना और परिवार में सब को समझाना जरुरी है की Online shopping की सारी साइट्स सेफ नहीं हैं । 
सामान्यत: secured पेमेन्ट साइट्स का एड्रेस https:// से शुरु होता है । ओन-लाइन शोपींग करते समय ध्यान रखें की अगर वेबसाइट सेफ है, ख्यातनाम हैं और भरोसेमंद हैं तो ही उन पर शोपींग करें ।

Please आप के ग्रुप में जो लोग ओन-लाइन शोपींग करते हैं, उन को यह share करें |

– संजय शाह (SME बिझनेस कोच, लेखक: “बिझनेस मेनेजमेन्ट सीम्प्लीफाइड”